Hindi PageTech News
Trending

गर्मी की छुट्टी

गर्मी  की  छुट्टी

 

अगर गर्मी पास है , तो ठंड के जुगाड ‌की बातें कैसे दूर रह सकती हैं।   

 

पर माला  रॉय  ने, इसका जुगाड खोज निकाला है । ऊर्जा की बचत ऊर्जा का उत्पादन होता है”,यह  थर्मैकूल (Thermacool) कोट प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध संचालक, श्रीमती माला रॉय का मानना है। थर्मैकूल का मिशन कार्बन फुटप्रिंट को कम  करना और पर्यावरण को हरे उत्पाद के उपयोग में मदद करना है जो मेड इन इंडिया अवधारणा के अनुरूप भी है ।

TOT CEREMONY
AT IIT MUMABI

थर्मैकूल  एक विशेष शीतलन पेंट कोटिंग है जो सतह के तापमान को कम करने में मदद करता है। थर्मैकूल इनोवेट कोटिंग सिस्टम की प्रेरणा, भारत के पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में कार्बन के पदचिह्न को 2005 के स्तर तक कम करने के संकल्प से विकसित हुई है।

इस इनोवेशन को आईआईटी बॉम्बे में प्रोफेसर आनंद एस खन्ना के मार्गदर्शन मे विकसित क़िया गया था और, श्रीमती माला रॉय द्वारा सार्वजनिक उपयोग के लिए लाया गया जिन्होंने इस पर्यावरण हितैषी उपज की तकनीक की क्षमता में विश्वास और इसकी आवश्यकता को समझा ।

 

थर्मैकूल कोटिंग से ए.सी .खर्चों में लगभग 25-30% की बचत होती है और और साथ ही साथ इससे 7 यूनिट बिजली की बचत एक 1- टन ऐसी कि होती है जो कम से कम  10 घन्टे के लिए चलता है जो 4.2Kg कोयले के जलने के बराबर है।

 

 

इस संदर्भ में, ‘कूल पेंट’ को एक परिवर्तनकारी विकास के रूप में देखा जा सकता है जो एयर कंडीशनर पर हमारी निर्भरता को कम करने और बड़े पैमाने पर ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद कर सकता है।इस पैटेंटेडपटेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हर व्यक्ति अपना योगदान दे सकता है।

 

 

Attachments area

Preview YouTube video #CoolRoofTechnology ThermaCool Coating For Cool Roof & Waterproofing Of Structures. Call 9833959421

END

Please click the link below & support our initiative newsabode.com

 

 

 

 

 

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker